Tuesday, June 29, 2010

अंग्रेजों के जमाने की बिल्डिंग हुई डैमेज

रीतेश पुरोहित


नई दिल्ली।। वैसे तो आर्कियॉलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ( एएसआई ) कॉमनवेल्थ गेम्स के मद्देनजर जगह - जगह कन्जर्वेशन का काम करवा रहा है , लेकिन लाल किले में किस कदर लापरवाही बरती जा रही है , अंग्रेजों के जमाने में बनी गई एक बिल्डिंग के मद्देनजर इसे आसानी से समझा जा सकता है। यहां मौजूद तीन मंजिला बिल्डिंग की तीसरी मंजिल का एक हिस्सा टूट गया है। हालांकि एएसआई अधिकारियों का कहना है कि यह बहुत बड़ी बात नहीं है। इन कॉलोनियल बिल्डिंग्स में कन्जर्वेशन का काम किया जा रहा है और इस दौरान ऐसे छोटे - मोटे हादसे हो जाते हैं।
असल में देश की आजादी से पहले लाल किले में अंग्रेजों ने आठ बिल्डिंगों का निर्माण कराया। लाल किले के नौबत खाने के बाईं ओर चार तीन मंजिला इमारत स्थित हैं। इन्हें बी -1, बी -2, बी -3 और बी -4 नाम दिया गया है। एएसआई काफी समय से इन बिल्डिंगों में कन्जर्वेशन का काम कर रहा है। इन बिल्डिंग्स में म्यूजियम खोलने की प्लानिंग है। साथ ही लाल किले की मुगलकालीन इमारतों में चल रहे म्यूजियमों को भी इन बिल्डिंगों में शिफ्ट करने की योजना थी।
बी -1 और बी -2 में कन्जर्वेशन का काम पूरा हो चुका है और फिलहाल बी -3 और बी -4 में रिपेयरिंग का काम किया जा रहा है। एएसआई सूत्रों का कहना है कि सोमवार रात बिल्डिंग बी -4 की तीसरी मंजिल का एक बड़ा हिस्सा नीचे गिर गया। इस फ्लोर पर मौजूद दो पिलर और तीन आर्च टूट गईं। इसका मलबा अब भी नीचे पड़ा है। हालांकि बिल्डिंग में अब भी कन्जर्वेशन का काम चल रहा है।
सूत्रों का कहना है कि कन्जर्वेशन में बरती जा रही लापरवाही के कारण बिल्डिंग का यह हिस्सा टूटकर गिरा है। उनका कहना है कि ये बिल्डिंगें सौ साल से भी ज्यादा समय से यहां खड़ी हैं। इस दौरान इन्होंने न जाने कितने तूफान झेले , लेकिन कुछ नहीं हुआ , तो फिर कन्जर्वेशन वर्क के दौरान ही अचानक यह कैसे गिर गईं।
दूसरी बात यह है कि किसी और बिल्डिंग के साथ ऐसी घटना क्यों नहीं हुई। एएसआई सूत्रों का कहना है कि एएसआई के लिए इनका काफी महत्व है। डिपार्टमेंट लाल किले में ही मौजूद सेना के समय में बनी बैरकों को तोड़ने वाला है और अगर उसके लिए ये इमारतें महत्वपूर्ण नहीं होतीं , तो वह यहां कन्जर्वेशन का काम क्यों करवाता।
हालांकि एएसआई अधिकारी इस घटना को बड़ी बात नहीं मानते। एक अधिकारी का कहना है कि यह बहुत पुरानी बिल्डिंग थी और इसका एक पिलर कमजोर था। इसी वजह से यह टूट गया। उनका कहना है कि हम इन बिल्डिंगों में कन्जर्वेशन का काम करवा रहे हैं और काम के दौरान छोटी - मोटी घटनाएं होती रहती हैं। एक अन्य एएसआई अधिकारी का कहना है कि बाद में इस हिस्से को फिर से खड़ा कर दिया जाएगा।
दिल्ली में मौजूद 174 मॉन्यूमेंट्स एएसआई के संरक्षण में हैं और वह कॉमनवेल्थ गेम्स के मद्देनजर इनमें से 46 स्मारकों पर कन्जर्वेशन का काम करवा रहा है।

No comments: